राघोपुर सुपौल – कोशी पूर्वी मुख्य नहर से हो रहा है बालू का अवैध खनन ,विभाग बनी मूकदर्शक

0
204

कोशी पूर्वी मुख्य नहर से हो रहा है बालू का अवैध खनन ,विभाग बनी मूकदर्शक

सुपौल नीरज कुमार राघोपुर कोशी पूर्वी मुख्य नहर में प्रत्येक वर्ष सेटलिंग बेसिन 03 आरडी से 09 आरडी के बीच कोशी नदी से नहरों में आनेवाली गाद की सफाई की जाती हैं । जिससे नहरों के किनारे बालू का स्टॉक हो गया है। इस बालू के स्टॉक से नहरों के तटबन्धों को मजबूती मिलती है । परन्तु बरसात के समय जब चारों ओर खेतों में पानी जमा रहता हैं तब यही बालू सोने के भाव बिकता है । इसलिए इस बालू पर खनन माफियाओं की नजर बनी रहती है और वे यहां से इस बालू का खनन कर ऊंची कीमत पर बाजार में बेचा करते हैं । ऐसा नहीं कि इसकी जानकारी बिभाग को नहीं हो परन्तु बिभाग जानकर भी अनजान बना हुआ रहता है। इसका कारण जो भी हो ताजा वाक्या रविवार की है जब भीमनगर के स्थानीय समाजसेवी युबक चंदन सिंह,श्रवण साह सहित अन्य लोगों की नजर भीमनगर वार्ड नं 10 होकर बहनेवाली संजय धार में से सौभाग्य लक्ष्मी कंस्ट्रक्शन भीमनगर द्वारा बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य मे भारी पैमाने पर नहरों के स्टॉक बालू का कटाव कर ट्रेक्टर से कार्य कराया जा रहा था। स्थानीय लोगों ने इसकी शिकायत कार्यपालक अभियंता कैनाल डिवीजन ताहिर हुसैन को की।

उन्होंने अपने कनीय अभियंता प्रभाष कुमार को स्थल पर भेज कर अबैध बालू खनन को रूकवाया ।कार्य रुकने के बाद कार्यपालक अभियंता जल निसरण प्रमंडल राघोपुर मनोज कुमार झा ने अपने पत्रांक 239 दिनांक 1-8-2021 को संजय धार में कराए जा रहे बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य मे बालू की समस्या को देखते हुए एक हजार एम क्यू बालू की मांग कैनाल कार्यपालक अभियंता वीरपुर से की है ।
यदि इसी तरह अवैध बालू का खनन होता रहा और समय रहते इस पर लगाम नही लगाया गया तो रोज लाखो रुपये के राशि की चपत सरकार को होती रहेगी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here